जब यह साल 2020 शुरू हुआ था तो किसी ने नहीं सोचा था कि ,पूरी दुनिया जल्दी ही एक ऐसी महामारी की चपेट में आने वाली है, जिसमे सब अपने घरों में या जो भी जहां है वही कैद हो कर रह जायेगा । कोविड 19 या कोरोना महामारी एक ऐसी महामारी का नाम है जो चीन के वुहान शहर से रहस्यमय तरीके से शुरू हुई और देखते समझते यह पूरे विश्व में फैल गयी । चीन ने पहले इसको बताने में देर की फिर WHO का पक्ष भी सही से नहीं रखा गया ,जिस से इंसान से इंसान में यह बीमारी सब देशों में पूर्ण रूप से फैल गयी ।

इस वक़्त पूरी दुनिया में इसके एक करोड़ से ज्यादा केसेस हो चुके हैं और कई लाख लोगों की मौत हो चुकी है । यह कोविड 19 एक तरह का वायरस है जो चीन के लोगों में चमगादड़ खाने से हुआ और फिर इंसानों से इंसानों को संक्रमित करने लगा ।

कोरोना के लक्षण

इसमे सबसे पहले खांसी ,जुकाम और बुखार और फेफड़ों पर असर होने लगता है । आइये जानते हैं कि इसके पूरे लक्षण किस प्रकार से दिखते हैं।

सूखी खांसी,थकान यह कम सामान्य लक्षण हैं। फिर मध्यम लक्षण में खुजली और दर्द गले में खराश,दस्त, सिरदर्द,स्वाद या गंध का अनुभव नहीं होना, त्वचा पर खरोंच या उंगलियों या पैर की उंगलियों का रंग बिगड़ने लगता है। 

गंभीर लक्षण में संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ़,सीने में दर्द या दबाव, बोल या चल न सकना हो जाता है ।

कोरोना महामारी बचने के सरल उपाय

यह हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि अभी तक इसकी दवा या वेक्सीन नहीं बन पाई है । पूरे विश्व के वैज्ञानिक , डॉक्टर इसकी खोज में लगे हैं।  क्योंकि इस वायरस की सरंचना नई है ,और अभी तो यह भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह वायरस कुदरती रूप से आया है ,या मानव निर्मित है । और कोरोना महामारी हर जगह कुछ कुछ अपने रूप रंग बदल रहा है । भारत में इस से होने वाली मौतों का आंकड़ा कम है पर यह युवा वृद्ध सबको  अपनी चपेट में ले रहा है ।

आदतें जो अब ज़िन्दगी का हिस्सा बन लेनी चाहिए

इस से बचने के कुछ ही उपाय है जो हम सब अपना कर इस से बच सकते हैं जब तक बच सकें । इस संक्रमण की गति रफ्तार और चैन को तोड़ा जा सके इसके लिए लॉक डाउन किया गया। पूरे विश्व नें अपनी हवाईजहाज सेवा रोक दी । सबको घरों में रहने का आदेश दिया गया । क्योंकि यही सबसे कारगर उपाय है इसके सक्रमण को तोड़ने काI पर सबसे पहले यदि आप में गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं. अपने डॉक्टर के पास या अस्पताल में जाने से पहले हमेशा फ़ोन करके जाएं.

जो लोग स्वस्थ्य हैं और उन्हें वायरस के थोड़े-बहुत लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें घर पर ही अपने आप को पूरी तरह स्वस्थ रखने की कोशिश करनी चाहिए.

वायरस से संक्रमित होने के बाद, इसके लक्षण दिखाई देने में आम तौर पर 5-6 दिन लगते हैं. हालांकि, कुछ मामलों में लक्षण दिखने में 14 दिन भी लग सकते हैं.

सरल उपाय

  • गर्म पानी पीएं
  • मिलने वाले लोगों से दूरी बना कर बात करें
  • मास्क जरूर पहनें  । मास्क आपको संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से बचाता है ।
  • बार बार बीस सेकेण्ड तक अपने हाथों को साबुन से धोएं या सेनेटाइज़ करें।
  • मुहं ,नाक,आंख पर हाथ न लगाएं।
  • बाहर से आने पर नहाएं ,और कपडे डिटोल के पानी मे अलग से धोएं ।
  • बाहर से आने पर कार की चाबी , मोबाइल और पर्स इत्यादि सेनेटाइज़ करने की आदत डालें।
  • बाहर के जूते चप्पल घर के अंदर न लाएं।
  • बाहर से आने वाली राशन ,अन्य समान को अच्छे से सेनेटाइज़ करें और कुछ समय तक धूप में रख कर फिर इस्तेमाल करें ।
  • सब्ज़ी को नमक हल्दी बेकिंग सोडा में भिगो कर रखें फिर चलते पानी से अच्छे से धो कर सुखा कर फिर फ्रिज में रखे या इस्तेमाल करें।
  • बिना वजह बाहर न घूमें और किसी भीड़ भाड़ वाली जगह न जाएं। सड़क पर थूकने से बचें । यह आदत बीमारी को बढ़ावा देती है।
  • इस वक़्त किसी शादी ,और किसी भी समारोह में जाने से बचें।
  • आयुष मंत्रालय द्वारा बताया गया काढ़ा सीमित मात्रा में पीएं।
  • हल्दी दूध रात को सोने से पहले जरूर पीएं ।
  • घर के दरवाज़े ,डोर बेल, कुंडों को सेनेटाइज़ करते रहें।

कोरोना महामारी जब तक वेक्सीन या कोई सही दवाई नहीं आ जाती ,तब तक हमारे साथ ही है । हमें अब सफाई ,की आदत, हाथ धोने की आदत और सोशल दूरी बना कर इस से बच सकते हैं। यह कोरोना महामारी सफाई रखने से ही दूर रह सकती है । यह सब बातें यदि हमारे जीवन का हिस्सा बन जाएं तो इस बीमारी से बच सकते हैं । डर की बजाय इन आदतों को अपनाना जरूरी है।

आप इसे पढ़ना पसंद कर सकते हैं, “मानव मनोविज्ञान के रोचक तथ्य“।